क्रिप्टोकरेंसी की आज की ताजा खबरे।Cryptocurrency News In Hindi #01

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में तेजी (Cryptocurrency News In Hindi)

आपने नियमों के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि यह क्रिप्टोकरेंसी बाजार में कैसे असर डाल सकते है? हम आपको यह समझाएंगे कि इस समय क्रिप्टोकरेंसी बाजार में क्या चल रहा है और कैसे नए नियम, Bitcoin का प्रभाव डाल रहे हैं।

 

Bitcoin में तेजी (Cryptocurrency News In Hindi)

Bitcoin क्रिप्टोकरेंसी गुरुवार को तेजी में रही। इसका प्राइस 1.57 प्रतिशत बढ़कर 26,560 डॉलर पर पहुंच गया है। पिछले एक दिन में बिटकॉइन में 623 डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में भी तेजी है। क्रिप्टोकरेंसी में तेजी का कारण, दिवालिया हो चुके एक्सचेंज FTX को अमेरिका में एक कोर्ट से क्रिप्टोकरेंसीज बेचकर क्रेडिटर्स का उधार चुकाना है।

 

अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में भी तेजी (Cryptocurrency News In Hindi)

न केवल Bitcoin, बल्कि अन्य क्रिप्टोकरेंसीज भी तेजी दिख रही हैं। Ether का प्राइस 2.06 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,620 डॉलर पर है। Avalanche, Tether, Binance Coin, Ripple, Cardano, Polkadot, Polygon, Litecoin, और Bitcoin Cash जैसी क्रिप्टोकरेंसीज के प्राइस भी बढ़े हैं। हालांकि, क्रिप्टो मार्केट के वैल्यूएशन में पिछले एक दिन में 1.20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट हुई है, जिसका मौद्रिक मूल्य लगभग 1.04 लाख करोड़ डॉलर है।

 

नियमों का असर (Cryptocurrency News In Hindi)

CoinDCX की रिसर्च टीम ने बताया कि दिवालिया हो चुके FTX एक्सचेंज को अपने 3.4 अरब डॉलर से अधिक के क्रिप्टो एसेट्स बेचने की कोर्ट से अनुमति मिल गई है, जिससे मार्केट में बिकवाली का दबाव बढ़ सकता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौजूदा प्राइसेज में पहले ही इसके असर को शामिल किया गया है। FTX के पास Solana में बड़ी होल्डिंग है, लेकिन इनमें से अधिकतर स्टेक्ड है और बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। CoinSwitch Markets Desk के सीनियर मैनेजर, Shubham Hudda ने कहा, “बिटकॉइन में पिछले एक दिन की तेजी अमेरिका में इन्फ्लेशन डेटा आने के बावजूद है। यह इन्फ्लेशन पिछले वर्ष जून के बाद से सबसे ज्यादा बढ़ी है। यह देखना दिलचस्प होगा कि बिटकॉइन मौजूदा प्राइस लेवल को बरकरार रखता है या नहीं। इसके लिए सपोर्ट लेवल 24,500 डॉलर का है।”

नियमों का महत्व (Cryptocurrency News In Hindi)

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिप्टो सेगमेंट के लिए नियम बनाने पर जोर दिया था। उन्होंने कहा था कि टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट के साथ रफ्तार बनाए रखने की जरूरत है। इससे पहले फाइनेंस मिनिस्ट्री और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी क्रिप्टो के लिए नियम बनाने का पक्ष लिया था। भारत की G20 अध्यक्षता के तहत टॉप एजेंडों में क्रिप्टोकरेंसीज का रेगुलेशन भी शामिल था। मोदी का कहना था कि क्रिप्टो के लिए वैश्विक सहमति से नियम बनाए जाने चाहिए जो सभी देशों के लिए समान हों।

 

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में तेजी देखने के बावजूद, निवेशकों को सावधानी से निवेश करना चाहिए और खुद को शिक्षित करना चाहिए। क्रिप्टोकरेंसी बाजार में नियमों और विनियमन के बारे में नए नियमों के साथ एक स्थिरता और सुरक्षा स्तर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसका अभी अधिक विस्तारित विचार किया जा रहा है।

Read Also,

बिटकॉइन कैसे खरीदें ? How to Buy Bitcoin

 

ब्लॉकचेन तकनीक क्या है । Blockchain Technology In Hindi

 

NFT Kya Hai ? और NFT कैसे काम करती है ?

 

क्रिप्टो करेंसी क्या है, और कैसे काम करती है ?

 

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है ? क्या क्रिप्टो करेंसी भारत में लीगल है

 

Bitcoin kya hai ? जाने बिटकॉइन के बारें में सब-कुछ इसी पोस्ट में 10 Points

 

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है 2023 में | एक रूपये से भी कम कीमत में

 

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है और इसका मालिक कौन है ?

Thankyou For Reading – क्रिप्टोकरंसी न्यूज़ – Cryptocurrency News In Hindi

Leave a Comment