बिटकॉइन कैसे खरीदें ? (2023) और कमाएं 50K महीने में (पूरी जानकारी)

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है CryptoWali.com पर। आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की बिटकॉइन कैसे खरीदें, और कहाँ से खरीदें इसके अलावा बिटकॉइन खरीदने से पहले हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। इन सभी के बारें में आज हम विस्तार से जानेंगे।
दोस्तों, बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा हैं, जो ब्लॉकचैन तकनीक पर काम करती हैं। बिटकॉइन के अलावां और भी डिजिटल मुद्रा हैं जैसे इथेरियम, डोज कॉइन, रिपल और भी बहुत सारीं, ये सभी कोइन्स क्रिप्टोकरेंसी के अंतर्गत आतें हैं।
पिछले कुछ सालों में बिटकॉइन की कीमतें बहुत तेजी से बढ़ीं हैं, जिससे लोग बिटकॉइन कैसे खरीदें और इसमें इन्वेस्ट करने और जानने के लिए बहुत इच्छुक हैं। तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की बिटकॉइन कैसे खरीदें ?

प्लेटफार्म का चयन –

वर्तमान समय में हमारे भारत में बहुत सारे क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म्स या Apps हैं। जिनकी सहायता से हम बिटकॉइन को खरीद या बेच सकतें हैं। पर उनमे से पांच सबसे प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म्स CoinDCX , CoinSwitch , WazirX , ZebPay , BITmarkets हैं। इन प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करके आप भारतीय रूपये या विदेशी मुद्रा में भी बिटकॉइन खरीद सकतें हैं।

Top Crypto Exchanges In India

क्रमांक क्रिप्टो एक्सचेंज का नाम डाउनलोड बटन
01 CoinDCX
02 CoinSwitch
03 WazirX
04 ZebPay
05 UnoCoin

बिटकॉइन को खरीदने से पहले ध्यान रखने वाली बातें –

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज App चुनने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरुरी है, इसलिए एक्सचेंज की सुरक्षा तकनीक और 2FA का पता करें। ज्यादा से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करने वाले एक्सचेंज को चुनें ताकि आप अपने पसंदीदा करेंसी में निवेश कर सकें।

 

सही समय पर Customer Support प्रदान करने वाले एक्सचेंज का चयन करें। फीस, वित्तीय स्थिति और सुविधाओं की जांच करें और विभिन्न एक्सचेंजों की तुलना करके सही विकल्प का चयन करें। एक्सचेंज की प्राइवेसी नीति को समझें और अधिकांशत: उपयोगकर्ता का डेटा सुरक्षित रहना चाहिए।

बिटकॉइन कैसे खरीदें –

दोस्तों अगर आप पहली बार बिटकॉइन कैसे खरीदें या क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहें हैं तो आपके लिए “CoinSwitch Kuber” से अच्छा कोई भी प्लेटफार्म नहीं मिलेगा। “CoinSwitch Kuber” का इंटरफ़ेस बिगनर्स के लिए बहुत अच्छा है, इसमें आपको बहुत से फीचर मिलते हैं। इसमें पैसे Add या Withdrawal करना बहुत आसान है।

 

आज हम बिटकॉइन कैसे खरीदें के लिए “CoinSwitch Kuber” एप्लीकेशन का उपयोग करेंगे।
“CoinSwitch Kuber” एप्लीकेशन आप Google Play Store या App Store से निचे दी हुई लिंक से डाउनलोड कर लिजिएं। इस लिंक से आप “CoinSwitch Kuber” App इनस्टॉल करोगे तो आपको 50 रूपये का बिटकॉइन मिलेगा।

Download = CoinSwitch Kuber App

बिटकॉइन कैसे खरीदें
बिटकॉइन कैसे खरीदें

Step 01 – Coinswitch App डाउनलोड करने के बाद आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर , Gmail Id , पैन कार्ड नंबर , आधार कार्ड नंबर और बाकी जरुरी जानकारी डालनी होगी।
सब जानकारी Fill करने के बाद आपका अकाउंट बन जायेगा।

 

Step 02 – अब आपका अकाउंट बनने के बाद, आपको ऐप्प को खोलना होगा, और Deposit INR पर क्लिक करके पैसे Add करने होंगे। पैसे Add करने के बाद ही हम बिटकॉइन खरीद सकतें हैं।

 

Step 03 – Funds Add करने के बाद आपको Market के option पर क्लिक करना है, यहां पर सबसे ऊपर आपको Bitcoin (BTC) दिखेगा, इसको आपको Select करना है।

Step 04 – बिटकॉइन को Select करने के बाद आपको Buy का ऑप्शन दिखेगा, आपको Buy पर क्लिक करना है। और कीमत डाल देनी है जितने का आप बिटकॉइन खरीदना चाहतें हैं। और फीर बिटकॉइन Buy हो जायेगा।

बिटकॉइन कैसे खरीदें
बिटकॉइन कैसे खरीदें

आप Portfolio पर जाकर देख सकतें हैं, की आपने कितने के Coins खरीदें हैं और आपको कितना “Profit” या “Loss” हुआ है।

अगर आप “Bitcoin” Sell करना चाहते हो तो Sell के ऑप्शन पर Click करके Sell कर सकतें हैं।

 

बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi) –

बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी है जो डिजिटल लेन-देन को सुरक्षित बनाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करती है। यह पीयर-टू-पीयर नेटवर्क पर काम करती है। इसका मूल उद्देश्य व्यक्तिगत लेन-देन को सुरक्षित बनाना है जो क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से होता है। बिटकॉइन की आपूर्ति निश्चित है और इसकी कीमत बाजार के नियंत्रण में होती हैं। यह व्यक्तिगत निवेश और व्यापार में भी उपयोग होती है, लेकिन यह High रिस्क वाली हो सकती है।

क्या भारत में बिटकॉइन लीगल है –

जी हां, भारत में बिटकॉइन लीगल है। सुप्रीम कोर्ट ने इसे वर्चुअल करेंसी के रूप में मान्यता दी है और Personal Investment और व्यापार की अनुमति दी है। हालांकि, बैंकों को क्रिप्टो ट्रांजेक्शनों के साथ काम करने में असुविधा हो सकती है। व्यक्तिगत निवेशकों को स्थानीय नियमों का पालन करना चाहिए और financial authority और सुरक्षा की दिशा में सतर्क रहना चाहिए। बिटकॉइन का व्यवसाय, निवेश और खरीददारी संभव है।

Disclaimer –

बिटकॉइन कैसे खरीदें और अन्य क्रिप्टोकरेंसियों में निवेश करने से पहले ध्यान दें कि यह उच्च रिस्क वाला हो सकता है और वित्तीय नुकसान की संभावना होती है। बिटकॉइन की मूल मूल्य में असामान्य परिवर्तन हो सकते हैं और बाजार के तांत्रिक प्रक्रियाओं के कारण अचानक बदल सकते हैं। बिटकॉइन का मूल वृद्धि या गिरावट किसी भी समय हो सकता है और निवेशकों को नुकसान उठाने का सामना करना पड़ सकता है।

 

बिटकॉइन निवेश केवल व्यक्तिगत जिम्मेदारी में किया जाना चाहिए, और आपके वित्तीय प्राधिकृति, लक्ष्य और रिस्क प्रोफाइल के आधार पर होना चाहिए। आपके लिए बिटकॉइन कैसे खरीदें या क्रिप्टोकरेंसी के निवेश के परिणाम आपके निवेश की मात्रा पर निर्भर करेंगे और किसी भी निवेश के नतीजे के लिए आपकी आत्मजिम्मेदारी होगी। आपको सलाह दी जाती है कि आप पहले अच्छे से अनुसंधान करें, आवश्यकतानुसार सलाह प्राप्त करें और अपने निवेश के नतीजों के लिए सावधानीपूर्वक काम करें।
बिटकॉइन कैसे खरीदें या क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के नुकसान के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे।

 

आज हमने क्या सीखा –

आज हमने इस लेख में बिटकॉइन कैसे खरीदें हैं, bitcoin kaise kharide आदि के बारें में सीखा। मुझे उम्मीद हैं की आपको यह लेख पसंद आया होगा।

 

और भी पड़ें –Cryptocurrency kya hai, और कैसे काम करती है ?
NFT Kya Hai ? और NFT कैसे काम करती है ?
ब्लॉकचेन तकनीक क्या है ? Blockchain Technology In Hindi

Wikipedia – बिटकॉइन क्या है ?

FAQs

Question – बिटकॉइन आज का रेट क्या है ?
बिटकॉइन का वार्तमान मूल्य आपूर्ति-मांग, बाजार संबंधित खबरें, अन्य वित्तीय बाजारों के परिवर्तन, वॉल्यूम, और समुद्री प्रतिबंध जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

Question – बिटकॉइन कैसे खरीदें ? bitcoin kaise kharide

बिटकॉइन कैसे खरीदें – वैश्विक बिटकॉइन एक्सचेंज या एप्लिकेशन पर खाता बनाएं, वेरिफिकेशन पूरा करें, रुपये या अन्य करेंसी से बिटकॉइन खरीदें, वॉलेट में स्थानांतरण करें।

Question – बिटकॉइन क्या है
बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी है जो डिजिटल लेन-देन को सुरक्षित बनाने वाली टेक्नोलॉजी पर आधारित है। यह व्यक्तिगत निवेश और व्यापार में उपयोग होती है, लेकिन उच्च रिस्क वाली हो सकती है।

Question – भारत में बिटकॉइन का भविष्य
भारत में बिटकॉइन का भविष्य अनिश्चित है। सरकारी नीतियों और वित्तीय प्रणाली के परिवर्तनों के साथ, उसका अवगमन और विकास बदल सकता है।

Question – बिटकॉइन किस देश की करेंसी है
बिटकॉइन को कोई भी विशिष्ट देश की करेंसी नहीं मानी जाती है। यह एक डिसेंट्रलाइज्ड डिजिटल करेंसी है जो क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित है और पूरी दुनिया में व्यापारिक उपयोग के लिए प्रयुक्त होती है।

3 thoughts on “बिटकॉइन कैसे खरीदें ? (2023) और कमाएं 50K महीने में (पूरी जानकारी)”

Leave a Comment